The Greatest Guide To सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



वैसे तो सफेद मूसली आयुर्वेदिक औषधी है और इस वजह से इसके कोई बहुत अधिक नुकसान नहीं हैं। हालांकि फिर भी इसके कुछ नुकसान शौध में सामने आए हैं। शौध के मुताबिक, सफेद मूसली का बिना किसी नुकसान के सेवन किया जा सकता हैं लेकिन फिर भी इसके कुछ नुकसान हैं, जो इस प्रकार हैं-

इसकी १५ ग्राम जड़ों को दूध में उबालकर पी सकते है।

सफ़ेद मूसली भारत की एक दुर्लभ जड़ी बूटी हैं। इसका उपयोग आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी सहित चिकित्सा की पारंपरिक प्रणालियों में किया जाता हैं।

क्या बीजो से भी मूसली की बिजाई की जा सकती है ?

लो शुगर की समस्या वालों को इसके सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें रक्त में मौजूद शुगर को कम करने के गुण पाए जाते हैं, जो समस्या को गंभीर बना सकते हैं।

स्पर्म क्वालिटी बढ़ाए - सफेद मूसली से शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है। सफेद मूसली का सेवन करना स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार लाता है।

मूसली पुरूषों के यौन रोगों के उपचार में है उपयोगी

अश्वगंधा पाउडर और सुरक्षित मुसली का उपयोग आयुर्वेद में वाजीकरण के लिए here किया जाता हैंं। अश्वगंधा और सफ़ेद मुसली दोनों को स्तंभन दोष से लड़ने के लिए अत्यधिक प्रभावी और उत्तरदायी माना जाता हैं।

सफेद मूसली की विभिन्न प्रजातियाँ /किस्में

इसम मिश्रण को दूध के साथ लेने से लाभ होता है।

पौष्टिक तत्व के बाद अब हम सफेद मूसली की खुराक के बारे में बता रहे हैं।

Problems hairDIY hair hacksHair treatment tipsHair maskहेयरहेयर केयर लेखक के बारे में

इस पोर्टल का विकास भारत विकास प्रवेशद्वार-एक राष्ट्रीय पहल के एक भाग के रुप में सामाजिक विकास के कार्यक्षेत्रों की सूचनाएं/ जानकारियां और सूचना एवं प्रौद्योगिकी पर आधारित उत्पाद व सेवाएं देने के लिए किया गया है। भारत विकास प्रवेशद्वार, भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल और प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक), हैदराबाद के द्वारा कार्यान्वित है।

भृंगराज के लाभ, प्रयोग, मात्रा एवं दुष्प्रभाव

Report this wiki page